हिन्दी दिवस पर दे इस तरह से भाषण बज उठेंगी तालियां : Hindi Diwas

14 September 2024 :

हिन्दी को भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक के रूप में अपनाने के उपलक्ष्य में हर साल 14 September को हिन्दी दिवस मनाया जाता है।

हिन्दी दिवस पर दे इस तरह से भाषण बज उठेंगी तालियां : Hindi Diwas

हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन हिंदी भाषा के महत्व और उसकी सांस्कृतिक धरोहर को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। लेकिन हिंदी दिवस केवल एक तिथि नहीं है, यह एक संकल्प है, जो हमें हमारी भाषा की ओर फिर से जागरूक करता है।

हिन्दी दिवस पर भाषण :

मेरे प्यारे दोस्तों।

आज हम सभी यहां हिंदी दिवस के शुभ अवसर पर उपस्थित हुए है। हिन्दी हमारी केवल मात्र भाषा नही, हमारी सांस्कृतिक धरोहर है। इस दिन हिंदी भाषा की महानता को सम्मानित करते हैं और उसे बढ़ाने का संकल्प लेते है।

हिन्दी केवल संवाद का माध्यम नहीं है। हिन्दी हमारे विचारों, भावनाओं, अभिव्यक्ति का हिस्सा है। इसलिए इसका हमारे जीवन में अधिक महत्व है। ये एक आसान भाषा है, जिससे कोई भी बोल सकता है। और इसी के माध्यम से हम अपने विचारो और भावों को एक दूसरे के साथ प्रकट कर सकते है।

हिन्दी हमारी मातृ भाषा है। हमारी सांस्कृतिक धोरोहर होने के साथ ही ये हमे हमारी प्राचीन सांस्कृतिक जड़ों से भी परिचित कराती है।

हिन्दी हमारी साहित्यिक धरोहर इसलिए कहलाती है, क्योंकि हिंदी के प्रसिद्ध कवि और लेखक जैसे - कबीरदास, मुंशी प्रेमचंद, तुलसीदास, रांगेय राघव, हरिवंश राय बच्चन आदि। ऐसी अद्भुत कविता, नाटक और उपन्यासों की रचना की है, जो हमे आज भी प्रेरित करते है।

हिन्दी आज के समय में सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी हिंदी की ही चर्चा है। लोग बोलना, पढ़ना और समझने में इसके प्रति जागरूक हो रहे है। पर फिर कुछ लोग ऐसे हैं जो हमारी भाषा को प्राथमिकता ना देकर अंग्रेजी के पीछे ही भाग रहे है। और ऐसे में अंग्रेजी प्रचलन के चलते हमारी मातृ भाषा हिंदी दबती जा रही है।

हिन्दी दिवस समारोह प्रत्येक वर्ष मनाने का यही कारण है ताकि लोगो को हमारी मातृ भाषा का ज्ञान हो सके।

हिन्दी दिवस पर दे इस तरह से भाषण बज उठेंगी तालियां

यह दिवस हमें एक बार फिर से इस बात का एहसास कराता है कि हमारी मातृभाषा हिंदी, हमारे समाज और संस्कृति की धरोहर है। इसके संरक्षण और प्रचार के लिए हमें सदैव प्रयत्नशील रहना चाहिए।


धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ