रक्षाबंधन पर बनाए अपनी स्किन को चमकदार (Rice Flour Face Pack)

Rice Flour Face Pack के साथ 5 आसान Tips :

त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है, और त्योहारों के इस मौके पर हर महिला सुंदर दिखना चाहती है। और रक्षाबंधन का त्योहार तो भाई - बहन के प्रेम का प्रतीक होता है। आज के समय में हर कोई अपने कार्य में व्यस्त है, कुछ लोगो के पास पार्लर जाने का समय ही नही होता है। इसलिए आज इस लेख में हम जानेंगे कि घर बैठे ही पार्लर जैसा निखार कैसे पाए।

रक्षाबंधन पर बनाए अपनी स्किन को चमकदार (Rice Flour Face Pack)
रक्षाबंधन पर करे ये टिप्स को फॉलो और पाए सुंदर निखार ।


रक्षाबंधन पर बनाए अपनी स्किन को चमकदार (Rice Flour Face Pack) के साथ। आज आपको मैं यहां पर 5 प्रकार के कुछ घरेलू नुस्खे बताना चाहती हूं जिससे आप आसानी से अपने चेहरे को चमकदार बना सकती है। एक भी पैसा खर्च किए बिना पार्लर जैसा निखार केवल घर पर ही पा सकेंगी। इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

जी हां, चावल का आटा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के पिंपल्स, झाइयों और झुर्रियों जैसी कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है। यह दाग-धब्बों को दूर करता है और त्वचा की रंगत को सुधारने में भी मदद करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए हमें चावल के आटे में क्या मिलाना चाहिए?

घरेलू नुस्खे बहुत ही पुराने समय से हमारी दादी और नानी के द्वारा सुनने को अकसर मिलता ही रहता है। और अगर सही तरीके से उनका इस्तेमाल किया जाए तो परिणाम भी अच्छा मिलता है। 

रक्षाबंधन पर बनाए अपनी स्किन को चमकदार (Rice Flour Face Pack) :

चावल का आटा एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करता है, और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। चलिए जानते है, चावल के आटे में क्या मिला कर अपने चेहरे को चमक को बढ़ाए।

1. दही (Custord) : 2 चम्मच चावल का आटा, और 1 चम्मच दही लें।

  • विधि : चावल के आटे और दही को अच्छे से मिलाकर एक स्मूथ सा पेस्ट बना लें। अब इसे अपने फेस पर अप्लाई करें, और 15 - 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को साफ करे। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे से दाग धब्बों को दूर करने का कार्य करता है।

2. ऐलोविरा जेल (Alovera) : 2 चम्मच चावल का आटा, और 2 चम्मच ऐलोविरा जेल लें।

  • विधि : एक कटोरी में चावल का आटा और ऐलोविरा जेल लें। अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर करीब 15 मिनट के लिए लगाकर कर रखे। उसके बाद अपने चेहरे को वाश करे। आप सप्ताह में इसका उपयोग 2 -3 बार जरूर करे।

3. शहद और गुलाब जल : 2 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच गुलाब जल लें।

  • विधि : चावल और आटा और गुलाब जल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप चावल के आटे में गुलाब जल मिलाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें गुलाब जल और शहद डालकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। यह फेस पैक चेहरे के दाग-धब्बों, पिगमेंटेशन और ब्लैकहेड्स को दूर करेगा। शहद से फेस पर नमी आती है साथ ही, त्वचा की रंगत में भी निखरती है।

4. हल्दी और नींबू : 2 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चुटकी हल्दी लें।

  • विधि : एक कटोरी में चावल का आटा और उसमे एक चम्मच नींबू और एक चुटकी हल्दी को मिक्स करके एक स्मूथ सा पेस्ट बना लीजिए। और उसके बाद अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर उसके बाद साफ पानी से धो ले। चेहरे का रंग निखरने लगेगा। ऐसा सप्ताह में 2 बार जरूर करें।

रक्षाबंधन पर बनाए अपनी स्किन को चमकदार (Rice Flour Face Pack) इस Tips को जरूर Try करे।

5. टमाटर का रस और दही : 4 चम्मच चावल का आटा, 1 टमाटर कट करके उसका रस और 2 चम्मच दही लें।

  • विधि : एक कटोरी में अपने फेस और गर्दन के अनुसार आटा ले, और उसमे टमाटर को कट करके उसका रस निकाल करके उसमे डाले, फिर उसमे आधी कटोरी को दही को मिलाए। अब एक अच्छा और स्मूथ पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने फेस और गर्दन पर लगाएं। 30 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके face glowing करने लगेगा।

Conclusion:

इस लेख में हमने आपको रक्षाबंधन पर बनाए अपनी स्किन को चमकदार (Rice Flour Face Pack) के बारे में बताया है। अगर आपको पहले से ही फेस पर किसी प्रकार की कोई allergy हो तो ऐसा कुछ भी ना लगाएं। यह प्रक्रिया सिर्फ नॉर्मल फेस के लिए है।


Thank you....

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ