हिटवेव से कैसे बचें : (How to Survive Heatwave)

Introduction:

आज के समय में लोगो के पास गर्मी और लू से बचने की बहुत सी सुविधा है, अच्छी कंपनी के AC, Cooler, Fan घर को ठंडा और गरम रखने के लिए बहुत से Electronic Gadgets market में आ गए है। लेकिन इस वर्ष इतनी गर्मी पड़ रही है, की तापमान 56°C भी पार कर चुका है। वैश्विक तापमान बढ़ने के कारण गर्म हवाएं और लू इतनी तेजी से चलने लगी है कि लोग घर के अंदर भी नहीं रह पा रहे है। जो सुविधा थी वो भी ठप्प है।

Heatwave के कारण लोगो के घरों वे ऑफिस के AC भी ब्लास्ट होने लगे है। इस बढ़ती हुई गर्मी के कारण कई जगहों पर आग भी लग गई है। Heatwave से कई लोगो को तो Heat Stroke भी आ गया है। ऐसे में अपना और अपने परिवार का बचाव करना बहुत ही जरूरी है।

हिटवेव से कैसे बचें : (How to Survive Heatwave)

जीवन यापन करने के लिए घर से बाहर जाना जरूरी है। लेकिन अपना और अपने परिवार का ध्यान रखना भी इस गर्मी में बहुत ही जरूरी है। यहां में आपको Heatwave से बचने के लिए 5 तरह के Tips and Tricks बताऊंगी जो हीटवेव से बचने में आपकी मदद कर सकते हैं।

हिटवेव से कैसे बचें (How to Survive Heatwave)
हिटवेव से कैसे बचें : (How to Survive Heatwave)

Step -1 अपने सैर की योजना बनाएं

ये नोटिस करे कि तापमान कितना है। और कोशिश यही होनी चाहिए कि 10 से 4 बजे के बीच में बाहर ना ही जाए। क्योंकि यही समय गर्मी अधिक होती है।

अपने बाहर जाने के काम को सुबह जल्दी और शाम के समय में करे। Heatwave के संपर्क मे आने बचने के लिए अपने बाहर रहने के समय को सीमित रखें।

Step -2 अपने घर को ठंडा रखें

आरामदायक इनडोर तापमान बनाए रखने के लिए पंखा, कूलर, एयर कंडीशन का उपयोग करें। दिन के समय सूरज की रोशनी घर के अंदर ना आए इसके लिए खिड़की और दरवाजे पर पर्दे लगा कर रखे।

आप घर के अंदर Indoor Plants जरूर लगाएं, इनसे भी घर का वातावरण कूल रहेगा।

अगर आपके पास AC नहीं है, तो आवश्यक के लिए तो मॉल, लाइब्रेरी या कूलिंग सेंटर जैसी सार्वजनिक जगहों पर जाएं।

Step -3 आरामदायक कपड़े पहने

Heatwave से बचे रहने के लिए हल्के रंग के ढीले ढाले कपड़े पहने, जिसमे आप कंफर्टेबल महसूस करे।

सूती कपड़े बहुत ही अच्छे होते है, गरमी के दिनों में आप इन्ही को पहने। गहरे रंग के कपड़े ना पहने क्योंकि ये गर्मी पैदा करते है।

बाहर जाने वाले सूरज की रोशनी से खुद को बचाने के लिए टोपी पहने और धूप वाला चश्मा जरूर लगाएं। धूप में झुलसने से बचने के लिए अपनी स्किन पर Sunscreen लगाएं। मार्केट में जाकर SPF 30 वाली Sunscreen लाए और अपने चेहरे पर लगाएं।

Step -4 हाइड्रेटेड रहे

आप पूरा दिन खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करे। कम से कम 8 - 10 गिलास समय पर पानी पिए। अपने पास एक पानी की बोतल जरुर रखे। कभी कभी नींबू पानी या शिकंजी बना कर भी पी सकते है।

चाय, कॉफी या कैफीनयुक्त चीजों का इस्तेमाल कम करे, क्योंकि ये सब पेय पदार्थ हमारी बॉडी को डिहाइड्रेट की तरफ ले जाते है। धिक से अधिक फलों का सेवन करे जिसमे पानी की मात्रा अधिक हो। इनका सेवन करोगे तो हाइड्रेट रहोगे।

Step -5 बाहर जाना जरूरी है तो

अगर बाहर जाना है तो एक Water Bottel और ORS का घोल अपने बैग में जरूर रखें, ये बहुत जरूरी है। गीला तोलिया अपने पास रख सकते है वो आपको धंडक पहुचायेगा। आप एक छाता साथ में जरूर लेकर जाए वो धूप से बचाएगा। Sun Glasses पहन कर रखे।

Disclaimer:

Heatwave से बचने के लिए सतर्कता और सक्रिय उपायों की आवश्यकता होती हैं। यही सब मैने अपनी इस पोस्ट में बताया है। अपने आप को प्राथमिकता दे और गर्मियों के महीनों में सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक कदम उठाएं। पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक करे और अपने दोस्तो के साथ शेयर करें।

Thank you so much

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ